UP Kisan Karj Mafi List: किसानों को रक्षाबंधन का तोहफा, इन किसानों का कर्ज हुआ माफ, यहाँ देखे लिस्ट

UP Kisan Karj Mafi List: उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों के कर्ज माफी के लिए एक महत्वाकांक्षी योजना शुरू की है जिसका नाम यूपी किसान कर्ज माफी योजना है। इस योजना ( Uttar Pradesh Kisan Karj Mafi Yojana ) का मुख्य उद्देश्य यह है कि उन सभी किसानों का ऋण माफ किया जाए जिन किसानों की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और किसान हैं तो आपका कर्ज माफ हुआ है या नहीं उसके लिस्ट यहां देखें।

UP Kisan Karj Mafi List

UP Kisan Karj Mafi List

यूपी किसान कर्ज माफी योजना क्या है

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा समय-समय पर किसानों का कर्ज माफ किया जाता है इसलिए इस योजना को बनाया गया है उत्तर प्रदेश में रह रहे छोटे किसान जिनकी आय का साधन सिर्फ कृषि है और उन किसानों की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है ऐसे किसानों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार 1 लाख रुपए तक का कृषि ऋण माफ कर रही है। उत्तर प्रदेश सरकार की इस योजना का उद्देश्य राज्य के लगभग 86 हजार किसानों का कर्ज माफ करना है। केवल वह किसान ही इस योजना का लाभ उठा सकेंगे जो किसान केवल कृषि पर ही निर्भर रहते हैं और उनकी आए अच्छी नहीं है और आर्थिक स्थिति भी खराब है ऐसे किसान इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

यूपी किसान कर्ज माफी योजना का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए कर्ज माफी योजना चलाई जा रही है इस योजना का उद्देश्य यह है कि उत्तर प्रदेश के ऐसे किसान जिनकी आय केवल कृषि से ही होती है और उनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है उनके पास आए का दूसरा कोई साधन भी नहीं है ऐसे किसानों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार किसान कर्ज माफी योजना चला रही है। इस योजना के तहत ऐसे किसानों का लगभग 1 लाख रुपए तक का ऋण माफ किया जा रहा है।

UP KISAN KARJ MAFI YOJANA LIST मैं अपना नाम कैसे चेक करें

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा चलाई जा रही इस योजना में यदि आपने आवेदन किया है तो आपको उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना में अपना नाम चेक अवश्य करना चाहिए। लिस्ट में अपना नाम चेक करने के कुछ स्टेप्स फॉलो करने आवश्यक है जो इस प्रकार है-

  • लिस्ट में नाम चेक करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • मैन्युफैक्चर में ऋण मोचन की स्थिति देखें के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी जिसमें कुछ जानकारियां पूछी जाएंगी।
  • खाते: का प्रकार मैं आपको तीन विकल्प मिलेंगे 1.NON NPA 2.NAP 3.Complaint इन विकल्प में से आपको एक का चयन करना है।
  • बैंक: के बारे में पूछा जाएगा आपका खाता जिस बैंक में है उसका चयन करें।
  • जिला: आपका खाता जिस जिले में है उस जिले का चयन करना है।
  • ब्रांच: इसमें आपको अपने ब्रांच का चयन करना है।
  • किसान क्रेडिट कार्ड संख्या: सरकार के द्वारा दिए गए किसान क्रेडिट कार्ड की संख्या यहां पर दर्ज करनी है।
  • मोबाइल नंबर: आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर को यहां पर दर्ज करना है।
  • सभी विकल्प सही से भरने के बाद आपको कैप्चा भरकर सबमिट करना है।
  • सबमिट करने के बाद आपके सामने किसान कर्ज माफी की लिस्ट खुल जाएगी।

यह भी पढ़े – पीएम किसान योजना का पैसा कैसे चेक करें? जाने इसका स्टेप्स क्या है?

Arjun

मेरा नाम अर्जुन है और मैं CanDefine.com में एडिटर के रूप में कार्य करता हूँ। मैं CanDefine वेबसाइट का SEO एक्सपर्ट हूँ। मुझे इस क्षेत्र में 3 वर्ष का अनुभव है और मुझे हिंदी भाषा में काफी रुचि है। मेरे द्वारा स्वास्थ्य, कंप्यूटर, मनोरंजन, सरकारी योजना, निबंध, जीवनी, क्रिकेट आदि जैसी विभिन्न श्रेणियों पर आर्टिकल लिखता हूँ और आपको आर्टिकल में सारी जानकारी प्रदान करना मेरा उद्देश्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.