UP Prabhu Ki Rasoi Yojana 2022? प्रभु की रसोइ योजना उत्तर प्रदेश?

UP Prabhu Ki Rasoi Yojana 2022, उत्तर प्रदेश प्रभु रसोइ योजना, गरीबों को मुफ्त भोजन, प्रभु की रसोइ योजना उत्तर प्रदेश, यूपी प्रभु रसोइ योजना, प्रभु की रसोइ योजना यूपी, उत्तर प्रदेश सरकार एक नई योजना शुरू करने जा रही है जिसका नाम “प्रभु की रसोई योजना” है।

UP Prabhu Ki Rasoi Yojana 2022

UP-Prabhu-Ki-Rasoi-Yojana

UP Prabhu Ki Rasoi Yojana 2022

इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य यह है कि राज्य में रहने वाले गरीब लोगों को मुफ्त में भोजन प्रदान करें। इस योजना को सबसे पहले सहारनपुर जिले में शुरू किया जा चुका है यूपी सरकार ने यह घोषणा की है की प्रशासनिक अधिकारी गैर सरकारी संगठन और उद्योगपतियों को इस योजना का समर्थन करते हुए आगे आना चाहिए।

क्योंकि उत्तर प्रदेश भारत में सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला राज्य है उत्तर प्रदेश में 240 मिलियन से अधिक लोग निवास करते हैं और जिस में 60 मिलियन लोग गरीब हैं यूपी सरकार इन गरीबों के लिए एक अच्छी योजना का आरंभ करने जा रही है जिसको उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रभु की रसोई योजना नाम दिया है।

इस रसोई की शाखा पूरे उत्तर प्रदेश में फैलाई जाएंगी और प्रत्येक रसोई में लगभग 300 लोगों को भोजन खिलाया जा सकता है उत्तर प्रदेश सरकार ने एक नोटिफिकेशन जारी करके राज्य की सभी कंपनियों जिनका टर्नओवर राज्य में 500 करोड़ से अधिक और 100 करोड़ रुपए से अधिक है।

कंपनियों को अपनी इनकम का लगभग 2% युवाओं को स्किल सिखाने में, महिलाओं को सशक्तिकरण कराने में, साक्षरता दर को बढ़ाने में और राज्य में प्रत्येक व्यक्ति को दिन में कम से कम सामान्य भोजन उपलब्ध कराने के लिए, कॉरपोरेट को इस योजना में खर्च करने के लिए कहा गया था।

इस योजना को चलाने का मकसद यह है की उत्तर प्रदेश राज्य में कोई भी भूखा ना रहे इस योजना के तहत प्रभु की रसोई पूरे उत्तर प्रदेश राज्य के सभी जिलों मैं खोली जाएगी जानकारी के मुताबिक इस रसोई में नाम मात्र का शुल्क लिया जाएगा सुबह का नाश्ता ₹3 मात्र लिया जाएगा और दोपहर का भोजन ₹5 मात्र लिया जाएगा।

प्रभु की रसोई योजना के प्रमुख बिंदु

  • इस योजना को चलाने का मुख्य उद्देश्य यह है कि प्रदेश में कोई भी भूखा ना रहे और भोजन सभी को प्राप्त हो।
  • योजना को सफलतापूर्वक चलाने के लिए प्रशासन और संगठन सभी का पूर्ण सहयोग चाहिए।
  • इस रसोई को रेलवे स्टेशन के आसपास के एरिया में स्थापित करने के लिए स्थान लिया जाएगा।
  • इस रसोई में जो भी भोजन बनेगा उसमें खाद्य सामग्री दलहन चपाती चावल और सब्जियों को शामिल किया जाएगा।

प्रभु की रसोई योजना योजना के लाभ

  • इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को भोजन प्राप्त होगा जिससे उन गरीबों को लाभ पहुंचेगा।
  • सभी को भोजन प्राप्त होने से सभी का स्वास्थ्य स्वस्थ रहेगा जिससे राष्ट्र को विकास करने में मदद मिलेगी।
  • इस रसोई के जरिए सुबह का नाश्ता और दोपहर के भोजन को गरीबों को आसानी से प्राप्त होगा।

यह भी पढ़े –

Subscribe with Google News:

Leave a Comment