UPTET Admit Card Download 2021 : यूपीटेट की वेबसाइट हुई चालू ऐसे करें एडमिट कार्ड डाउनलोड!

UPTET Admit Card Download 2021 :- UPTET 2021 की परीक्षा के लिए 19 नवंबर 2022 को इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर एडमिट कार्ड रिलीज किए गए । एडमिट कार्ड रिलीज होने के 2 घंटे के अंदर ही वेबसाइट पर ट्रैफिक बहुत ज्यादा होने की वजह से UPTET की वेबसाइट क्रैश हो गई जिसकी वजह से अभ्यर्थी अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर पा रहे थे। UPTET की वेबसाइट खोलने पर Server Error दिखाई देने से अभ्यर्थी हताश होते नजर आ रहे थे। परंतु 22 नवंबर को शाम 4:00 बजे से UPTET की वेबसाइट दोबारा चलने लगी।

UPTET Admit Card Download 2021

UPTET Admit Card Download
UPTET Admit Card Download 2021

ऐसे करें यूपीटीईटी एडमिट कार्ड डाउनलोड 2021

  • आपको यूपीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट (https://updeled.gov.in/Registration/Tet/DTetActivecandlog.aspx) पर जाना है
  • इसके मुख्य पृष्ठ पर आपको Important सेक्शन में UPTET 2021 Admit Card दिखाई देगा इस विकल्प को चुनना है।
  • आपके सामने UPTET 2021 Sign In पेज खुल जाएगा।
  • Sign In पेज में रजिस्ट्रेशन नंबर डालना है।
  • रजिस्ट्रेशन डालने के बाद आपको वन टाइम पासवर्ड में डालना है।
  • इसके बाद कैप्चा भरकर लॉगइन करना है।
  • लॉगइन होने के बाद आपके सामने एक नई विंडो खुल जाएगी उसमें आपके एडमिट कार्ड का लिंक दिया गया है।
  • आपने यदि Paper-1 के लिए ही फॉर्म भरा था तो आपको सिर्फ एक ही विकल्प दिखाई देगा आपको और विकल्प पर क्लिक करके एडमिट कार्ड डाउनलोड करना है।
  • यदि आपने Paper-1 और Paper-2 दोनों एग्जाम के लिए फॉर्म भरे हैं तो आपको दो विकल्प दिखाई देंगे Paper-1 और Paper-2, Paper-1 के सामने आपको डाउनलोड का बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है उसके बाद Paper-2 के सामने आपको डाउनलोड का बटन दिखाई देगा वहां से आपको एडमिट कार्ड डाउनलोड करना है।

यूपीटीईटी की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को इस एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने का बड़ी बेसब्री से इंतजार था क्योंकि वेबसाइट डाउन होने की वजह से अभ्यर्थी अपना एडमिट कार्ड नहीं निकाल पा रहे थे और इसके चलते अभ्यार्थी चिंतित थे कि उनका एडमिट कार्ड समय से निकल पाएगा भी या नहीं।

अभ्यार्थियों की चिंता जाहिर थी क्योंकि एडमिट कार्ड में परीक्षा का सेंटर दिया जाता है और परीक्षा किस जगह होनी होती है वह भी दिया जाता है इसलिए अभ्यार्थी जल्द से जल्द जानना चाहते थे कि उनकी परीक्षा कहां निर्धारित की गई है। यदि उनकी परीक्षा उनके स्थान पर ही निर्धारित की गई है तो अभ्यर्थियों को चिंता करने की कोई बात नहीं परंतु यदि अभ्यार्थियों का परीक्षा सेंटर दूसरी जगह दे दिया गया हो तो अभ्यार्थी उस सेंटर पर परीक्षा देने के लिए जाने में समय लगता है इसलिए अभ्यार्थी यूपीटीईटी की वेबसाइट डाउन होने से चिंतित हो गए थे।

यह भी पढ़े – खत्म हुआ इंतजार UPTET 2021 Exam कब है और UPTET का रजिस्ट्रेशन कब से होगा

Leave a Reply

Your email address will not be published.