वकील काला कोट क्यों पहनते है? क्या वजह है की वकील कला कोट पहनते है?

वकील काला कोट क्यों पहनते है (Vakil Kala Coat Kyu Pahante Hai) अक्सर आपने वकीलों को काला कोर्ट बहने अवश्य देखा होगा। वकीलों के काले रंग का कोट पहनने की क्या वजह है। आजकल आपको आमतौर पर टीवी पर आ रहे सीरियल में या फिर फिल्मों में अपने वकीलों को काले कोर्ट में देखा ही होगा और तहसील या कोर्ट मैं आपने वकीलों को काले कोट पहने जरूर देखा होगा और इनके काले कोट को देखकर आपके मन में यह प्रश्न जरूर उठता होगा कि आखिरकार वकील काला कोट क्यों पहनते हैं इसके पीछे क्या वजह है।

वकील काला कोट क्यों पहनते है (Vakil Kala Coat Kyu Pahante Hai)

वकील काला कोट क्यों पहनते है

यह भी पढ़े – 1 दिन में कोर्ट मैरिज कैसे करें? Court Marriage In 1 Day?

सन 1327 में एडवर्ड तृतीय ने वकालत शुरू की थी उस समय यह बताया गया था कि न्यायाधीशों के लिए एक अलग प्रकार की वेशभूषा बनाई गई परंतु शुरुआत में वकीलों की वेशभूषा अलग रंग की हुआ करती थी।

सन 1600 की बात वकीलों की वेशभूषा में बदलाव लाया गया 1637 वकीलों और न्यायाधीशों के लिए काले रंग की वेशभूषा तैयार की गई थी तब से यह माना जाता है कि वकीलों और न्यायाधीशों को काले रंग की वेशभूषा प्रदान की गई थी।

यह भी पढ़े – कोर्ट मैरिज की फीस कितनी है?

भारत देश जब स्वतंत्र हुआ तब उसके बाद हमारा संविधान बना संविधान बनने के बाद सन 1961 में हमारे न्यायाधीशों और वकीलों के लिए एक नियम बनाए गए जिसमें वकीलों को काले रंग का कोट पहनना अनिवार्य किया गया था।

जिसके बाद से कोई भी केस वकीलों के द्वारा लड़ा जाता है तो उसमें वकीलों को काला कोट पहनना अनिवार्य होता है और यह भी माना जाता है कि यह काले रंग की वेशभूषा उनके अनुशासन और आत्मविश्वास का प्रतीक है इस ड्रेस को पहनने से वकीलों को हमारे भारत देश में एक अलग पहचान मिलती है।

यह भी पढ़े – कोर्ट मैरिज कितने दिन में होता है?

अब हम बात करते हैं इतिहास से जुड़े कुछ बातों के बारे में भारत में यह तो सन 1961 में आया परंतु यह विदेशों में बहुत पहले से ही चलता आ रहा है कि वकीलों को काले रंग की वेशभूषा पहननी होती है ऐसा माना जाता है।

की जब इंग्लैंड के राजा चार्ल्स की मृत्यु हुई थी और उनकी शोक सभा में सभी वकीलों ने काले रंग की वेशभूषा धारण की हुई थी जिससे वकीलों को एक अलग पहचान मिली तभी से उनके लिए यह वेशभूषा अनिवार्य हो गई।

यह भी पढ़े – तलाक लेने की प्रक्रिया क्या है?

क्या आपको पता है कि कला रंग गर्मी को सोख लेता है जब दो वकील आपस में कोर्ट में लड़ रहे होते हैं तो उनके शरीर से गर्मी निकलती है और यह काले रंग का कोर्ट उनके शरीर से निकलने वाली गर्मी को सोख लेता है और उनके शरीर को शक्ति प्रदान करता है।

Follow us on Google News:

Ajay Kumar Prajapati

मैं अजय कुमार प्रजापति पेसे से वकील हूँ और इस क्षेत्र में 10 साल का अनुभव है। मुझे लिखना काफी पसन्द है। मैंने बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय से LLB किया है। मेरा RN 3999/10, Practise Jhansi Court UP है। आपको कानून और धाराएं से जुड़ी जानकारी प्रदान करना मेरा उद्देश्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *