वाइड एरिया नेटवर्क क्या (WAN) है? WAN प्रयोग किस लिए किया जाता है।

वाइड एरिया नेटवर्क (WAN) क्या है :- इसका पूरा नाम Wide Area Network है। यह नेटवर्क LAN और MAN से कहीं ज्यादा बड़ा होता है। यह नेटवर्क हमारी भौगोलिक दृष्टि से पूरी दुनिया में विस्तृत है। यह सबसे बड़ा नेटवर्क होने के कारण इसको वाइड एरिया नेटवर्क कहा जाता है। जोकि हमारी पृथ्वी पर सारे कंप्यूटर को कनेक्ट करके आपस में जोड़े रखता है। यह नेटवर्क ज्यादा से ज्यादा दूरी को कवर कर सकता है। हमारे वाइड एरिया नेटवर्क का एक सबसे अच्छा उदाहरण है। Internet

वाइड एरिया नेटवर्क (WAN) क्या है Wide Area Network Kya Hot Hai?

Wide Area Network Kya Hot Hai
Wide Area Network Kya Hot Hai

Internet इस पूरी दुनिया में फैला हुआ है। हम अपने घरों में कंप्यूटर्स में जो Internet यूज़ करते हैं। वह वाइड एरिया नेटवर्क के थ्रू चलाया जाता है। जो आपके घरों में इंटरनेट कनेक्शन लगाया जाता है। वह एक पब्लिक नेटवर्क इस्तेमाल किया जाता है।

जैसे कि टेलीफोन की लाइन लीज लाइन आदि कंपनी वाइड एरिया नेटवर्क की सुविधा प्रदान करती हैं। उन्हें NSP नेटवर्क सर्विस प्रोवाइडर कहां जाता है। इन नेटवर्क प्रोवाइडर को इंटरनेट का कोर भी माना जाता है। Wide Area Network को महंगे नेटवर्क के रूप में भी बोला जाता है। क्योंकि इसको बनाने में और कस्टमर तक इसको पहुंचाने में जिस टेक्नोलॉजी का यूज किया जाता है।

उसकी कॉस्टिंग बहुत ज्यादा होती है। इस वजह से यह नेटवर्क काफी महंगा हो जाता है। यह नेटवर्क दो देशों को आपस में कनेक्ट भी कर सकता है। यह नेटवर्क पब्लिक और प्राइवेट दोनों ही हो सकते हैं। इस नेटवर्क काम मेंटिनेस कॉस्ट बहुत ही ज्यादा होता है।

यह भी पढ़े –

Leave a Reply

Your email address will not be published.