Women’s IPL 2023 कब होगा? वूमेंस आईपीएल 2023 में कितनी टीम खेलेंगी

बीसीसीआई (BCCI) के अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने यह जानकारी साझा करते हुए बताया कि वर्ष 2023 में महिला आईपीएल आयोजित किया जाएगा इस आईपीएल के लिए एजीएम की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। उन्होंने यह भी बताया की वूमेंस आईपीएल में 6 टीमें में भाग लेंगे। वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के क्रिकेट बोर्ड ने वूमेंस आईपीएल आयोजित करने की घोषणा कर दी है। ऐसे में बीसीसीआई के ऊपर और भी ज्यादा दबाव होगा। Women’s IPL 2023 कब होगा? वूमेंस आईपीएल 2023 में कितनी टीम खेलेंगी।

Women’s IPL 2023 कब होगा

Women's IPL 2023 कब होगा

वूमेंस आईपीएल में कितने टीम खेलेंगे

बीसीसीआई ने वर्ष 2023 के वूमेंस आईपीएल में 6 टीमों के खेलने की संभावना जताई है। परंतु 6 टीम कौन सी होंगी यह अभी तक पता नहीं चला है। महिला टीम को आईपीएल में खेलने का एक सुनहरा मौका मिलेगा। जिससे महिलाएं क्रिकेट के क्षेत्र में और बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे।

वूमेंस आईपीएल में खिलाड़ियों की चयन प्रक्रिया

आईपीएल में खिलाड़ियों के चयन की प्रक्रिया ऑक्शन के जरिए की जाती है। बीसीसीआई ने यह बताया है की वर्तमान में पुरुष आईपीएल की फ्रेंचाइजी को बीसीसीआई पहले मौका देगी यदि वह महिला टीम के ऊपर निवेश करना चाहती है तो सबसे पहले उनको ही इसका फायदा दिया जाएगा। इसके बाद ही दूसरे लोगों को फ्रेंचाइजी लेने का मौका मिल सकता है।

वूमेंस आईपीएल ऑक्शन

बीसीसीआई के द्वारा वूमेंस आईपीएल के लिए खिलाड़ियों की चयन प्रक्रिया पुरुष आईपीएल की तर्ज पर ही करेगी यह प्रक्रिया ऑक्शन के जरिए की जाएगी। पूरे विश्व की महिला क्रिकेट टीम से बेहतरीन खिलाड़ियों का चयन करके टीमें बनाई जाएंगी। परंतु इसमें पाकिस्तान की टीम को बाहर रखा गया है। अब देखने की बात यह है कि वूमंस आईपीएल के लिए किस महिला खिलाड़ी को कौनसी फ्रेंचाइज सबसे ज्यादा रुपए में खरीदी है और अपनी टीम में शामिल करती है।

वूमेंस आईपीएल का आयोजन कब होगा

बीसीसीआई के सामने एक वूमेंस आईपीएल कराना एक बड़ी चुनौती है क्योंकि इसकी प्रक्रिया लंबी होगी क्योंकि अभी तक किसी भी टीम का चयन नहीं किया गया है और इसके लिए पहले फ्रेंचाइजी दी जाएगी उसके बाद ही टीम का चयन किया जाएगा। पुरुष आईपीएल का समय मार्च से शुरू होकर मई तक चलता है अब ऐसे में बीसीसीआई वूमेंस का आईपीएल या तो इससे पहले करा सकता है या फिर इसके बाद ही वूमेंस आईपीएल का आयोजन किया जाएगा।

यह भी पढ़े – 2022 आईपीएल कब से शुरू होगा? जाने 2022 के आईपीएल में कितनी टीम खेलेंगी

Leave a Reply

Your email address will not be published.