Youtube से पैसे कैसे कमाये? ऐसे कमाए घर बैठे यूट्यूब से पैसा?

Youtube से पैसे कैसे कमाये बहुत ही आसान है बहुत सारे लोग Youtube पर अपना चैनल चलाकर लाखों रुपए घर बैठे कमा रहे हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका (Youtube Se Paise Kaise Kamaye) क्या हैं। यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है जिस पर आप अपने द्वारा बनाए गए वीडियो को अपलोड करके आसानी से पैसे कमा सकते हैं। Youtube पर Video Upload करके उससे पैसे कमाने के तरीके कई है। सबसे पहले आपको यूट्यूब के बारे में जाना होगा।

Youtube से पैसे कैसे कमाये (Youtube Se Paise Kaise Kamaye)

Youtube से पैसे कैसे कमाये

यह भी पढ़े – काले गेहूं की खेती कैसे करें? काले गेहूं का बीज कहां से प्राप्त करें?

Youtube से पैसे कैसे कमाये

आज के समय में लगभग सभी के पास स्मार्ट फोन होता ही है और उसमें इंटरनेट का प्रयोग भी किया जाता है। अपने स्मार्टफोन मैं वीडियो बनाकर आप आसानी से यूट्यूब पर अपने वीडियो डाल सकते हैं और उन वीडियो को फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम पर आसानी से शेयर भी कर सकते हैं। गूगल के बाद यूट्यूब दूसरे नंबर का सबसे बड़ा Search Engine बन गया है क्योंकि यूट्यूब पर अपने मनपसंद वीडियो को सर्च करके अपना मनोरंजन आसानी से कर सकते हैं।

Youtube यूट्यूब क्या है

यूट्यूब गूगल की एक ऐसी सर्विस है जो की बिलकुल Free है जिस पर आप अपने मनपसंद वीडियो को सर्च करके आसानी से देख सकते हैं Google Search Engine के बाद यूट्यूब दूसरे नंबर का सबसे बड़ा Search Engine बन गया है। यूट्यूब पर काम करने वाले लोगों के द्वारा प्रतिदिन लाखों वीडियो अपलोड किए जाते हैं और शेयर भी किए जाते हैं। यूट्यूब पर अपलोड किए गए वीडियो के वायरल होने के चांस बहुत ज्यादा होते हैं। आपके स्मार्टफोन में यूट्यूब ऐप पहले से ही इंस्टॉल होता है आप उसका प्रयोग आसानी से कर सकते हैं।

Youtube काम कैसे करता है

लाखों लोग यूट्यूब पर कुछ ना कुछ सर्च अवश्य करते हैं सर्च किए गए वीडियो के Title, Tag, Description और Keywords के आधार पर ही हमें रिजल्ट दिखाता है। जब आप अपना वीडियो अपलोड करते हैं तो वीडियो से रिलेटेड इन सभी चीजों को डालना जरूरी होता है।

यूट्यूब के सबसे बड़ी खास बात यह है कि यह ऑडियंस के इंट्रेस्ट के आधार पर ही वीडियो को दिखाता है। जिस तरह के वीडियो आप देखना पसंद करते हैं उसी तरह के रिलेटेड सर्च वीडियो आपको यूट्यूब में दिखाता है जिससे और वीडियो पर व्यू आ सकें। यूट्यूब पर वीडियो देखने वालों को वीडियो शुरू होने से पहले या फिर अंत में यूट्यूब के द्वारा चैनल सब्सक्राइब करने के लिए बोला जाता है।

Youtube पर वीडियो अपलोड कैसे करें

  • आपको सबसे पहले Youtube पर अपना Channel बनाना होगा।
  • यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपको अपनी Email Id से Account बनाना होगा।
  • Youtube पर चैनल का नाम बनाते समय आपको यह बात ध्यान रखनी होगी कि आपके चैनल का नाम Unique होना चाहिए।
  • अपने Youtube Channel को Professional बनाने के लिए उसमें अपने चैनल का Logo अवश्य डालें।
  • अपने चैनल के Introduction Video जरूर बनाएं जो हर वीडियो को देखने से पहले शुरू होता है।
  • Video को Upload करते समय एक बात का ध्यान अवश्य रखना है आपका Video कहीं से भी Copyright नहीं होना चाहिए यह आपके द्वारा ही बनाया गया हो।
  • चैनल पर Video Upload कर देने के बाद अपने दोस्तों और मित्रों को Social Media और Whatsapp पर शेयर जरूर करें।
  • Video के शुरू या फिर आखरी में चैनल को subscribed करने के लिए अवश्य बोले।

आपके द्वारा यह यूट्यूब चैनल पर अपलोड की गई वीडियो वीडियो देखने वालों को पसंद आने लगेगी तो आपका चैनल अपने आप ही ग्रो करने लगेगा और आपके चैनल पर सब्सक्राइब अभी बढ़ते जाएंगे और आपकी आमदनी भी धीरे-धीरे शुरू हो जाएगी।

Youtube पर पैसे कमाने के तरीके

Youtube से पैसे कैसे कमाये
Youtube से पैसे कैसे कमाये

यूट्यूब पर पैसे कमाने के कई तरीके हैं उनमें से कुछ अच्छे तरीकों के बारे में आपको नीचे बताया जा रहा है जो इस प्रकार है।

  • Google AdSense
  • Affiliate marketing
  • Product review
  • Sponsorship

Google AdSense

लगभग सभी youtubers Google AdSense का प्रयोग पैसे कमाने के लिए करते हैं। गूगल ऐडसेंस आपकी यूट्यूब चैनल पर वीडियो में Ads को Display करता है और इन्हीं ऐड से ही आपकी इनकम होती है। गूगल ऐडसेंस पर अकाउंट बनाने के लिए आपको आपको अपनी रजिस्टर्ड मेल आईडी से अकाउंट बनाना होता है। अकाउंट तो आसानी से बन जाता है परंतु अकाउंट पर अप्रूवल गूगल निर्धारित करता है।

  • आपको अपने यूट्यूब चैनल मैं Monetization को Enable करना होता है।
  • जिस मेल आईडी का प्रयोग आप यूट्यूब चैनल के लिए कर रहे हैं उस ईमेल आईडी से आपको Google AdSense का Account बनाना है।
  • Google AdSense से Monetization on हो जाने के बाद आपकी वीडियो में विज्ञापन आना शुरू हो जाएंगे और आपकी इनकम भी शुरू हो जाएगी।
  • Google AdSense के द्वारा कमाए गए पैसे आप अपने Account में सीधे ट्रांसफर कर सकते हैं।

Affiliate Marketing

आज के समय में एफिलिएट मार्केटिंग का काम बहुत अच्छा चल रहा है आपको एफिलिएट मार्केटिंग के लिए सबसे पहले एफिलिएट प्रोग्राम बनाना होगा वह सफेद प्रोग्राम बनाने के लिए आपको एफिलिएट अकाउंट क्रिएट करना होगा। Amazon, Flipkart और भी बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने एफिलिएट प्रोग्राम देती है जिसके जरिए आप प्रोडक्ट को सेल करके पैसे कमा सकते हैं। आपको अपने यूट्यूब चैनल पर अपने आप लेट प्रोग्राम के अनुसार प्रोडक्ट की जानकारी अपने वीडियो में देनी है और उसके बाद अपनी असलियत प्रोडक्ट का लिंग अपने डिस्क्रिप्शन में देना है। उस प्रोडक्ट के सेल होने पर आपको उस प्रोडक्ट पर मिलने वाला कमीशन आपके एफिलिएट अकाउंट में आ जाएगा और आप अपनी इनकम घर बैठे शुरू कर सकते हैं।

Product Review

आज के समय में ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल करने के लिए बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने प्रोडक्ट पर रिव्यू लाने के लिए प्रोग्राम चलाते हैं आपको अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन में उस प्रोडक्ट का लिंक दे देना है जिस पर आप रिव्यू लाना चाहते हैं और कंपनी के द्वारा प्रत्येक ऋतु के ऊपर अच्छा खासा पैसा दिया जाता है इससे आप अपनी इनकम और भी ज्यादा बढ़ा सकते हैं।

Sponsorship

यूट्यूब चैनल जब ग्रो कर जाता है तो आपको स्पॉन्सरशिप देने वाले बहुत से लोग मिलते हैं वह अपने कंपनी को प्रमोट आपके चैनल के जरिए करवाते हैं। इन स्पॉन्सरशिप से आपको काफी मोटा पैसा मिल सकता है और आप घर बैठे ही इससे अच्छी कमाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़े – गांव में पैसे कमाने के तरीके, ऐसे कमाए गांव में पैसे

Follow us on Google News:

Kamlesh Kumar

मेरा नाम कमलेश कुमार है। मैं मास्टर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (Master in Computer Application) में स्नातकोत्तर हूं और CanDefine.com में एडिटर के रूप में कार्य करता हूँ। मुझे इस क्षेत्र में 3 वर्ष का अनुभव है और मुझे हिंदी भाषा में काफी रुचि है। मेरे द्वारा स्वास्थ्य, कंप्यूटर, मनोरंजन, सरकारी योजना, निबंध, जीवनी, क्रिकेट आदि जैसी विभिन्न श्रेणियों पर आर्टिकल लिखता हूँ और आपको आर्टिकल में सारी जानकारी प्रदान करना मेरा उद्देश्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *